रोज़ बादाम खाने के 15 सेहदमंद फायदे


almond

बादाम दुनिआ भर में खाये जाना वाला पसंदिन्दा ड्राई फ्रूट हे। बादाम में बहुत अधिक मात्रा में सेहदमंद fat, antioxidants ,vitamins और minerals महजूद होती हे।

बहुत सरे लोगों को ये बात पता हे की बादाम हमारे सेहद के लिए बहुत अच्छे होते हैं, पर सबाल ये हे की बादाम खाने के विभिन्न स्वास्त लाभ क्या हे ? बादाम कहने से क्या नुकसान होता हे ? और कितने मात्रा में इसका उपभोग करना चाहिए ?

बादाम पोषक तत्व से भरपूर होते हे।

बादाम खाने के फायदे

रिसर्च से देखा गया हे की 28 gm बादाम में

  • protein: 6 gm
  • vitamin E: 37%
  • Magnesium: 20%
  • Manganese: 32%
  • Fat: 14 gm

तक होता है। बादाम पोषक तत्व की खदान हे।

अनुक्रम [दिखाएं]

1.बादाम दिल के लिए अच्छे होते हैं

  बादाम में  करीब 20+ पोषक तत्व होते हैं. यह माना जाता है कि बादाम का सेवनहमारे दिल के लिए अच्छा होता है.

 सन 2014 में किए गए एक रिसर्च के दौरान यह पता चला जो लोग बादाम का सेवन करते थे उनके खून में एंटीऑक्सीडेंट्स ज्यादा मात्रा में पाए गए जोकि रक्तचाप कम करने में और शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है.

2.बादाम में vitamin E अधिक मात्रा में होते हैं

 बादाम दुनिया में विटामिन ई का सबसे अच्छे स्रोतों में से है. 28 ग्राम बादाम में करीब 37% विटामिन ई मौजूद होता है.

विटामिन ई हमारे cell को  प्रोटेक्ट करता है और हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. विटामिन बहुत पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जोकि हमारे शरीर को इंफेक्शन से बचाता है.

3.वजन कम करने में मदद करता है

एक स्टडी में पाया गया कि, लो कैलोरी डायट में 84 gms बादाम का सेवन  वजन घटाने की प्रोसेस को  62% तक बढ़ा देता है. 

दूसरी स्टडी में 100  ज्यादा वजन वाली महिलाओं को बादाम की लाया गया। यह देखा गया कि बादाम खाने वाले महिलाओं का वजन बाकी बादाम ना खाने वाले महिलाओं के मुकाबले  वजन तेजी से कम हो रहे थे.

हालांकि बादाम में ज्यादा कैलोरी होती है, पर उनकी सेवन से भजन में बढ़ोतरी नहीं होती है. बल्कि कुछ स्टडी में इसका उल्टा पाया गया है कि बादाम वजन घटाने में मदद करता है.

4.आंखों के लिए अच्छा होता है

हालांकि गाजर का सेवन हमारे आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, बादाम में भी भरपूर विटामिन ही होता है जो कि हमारे आंखों  की रक्षा करता है। बादाम का सेवन करने से हमारी आंखों के लेंस में  अनियमित बदलाव को  रोकता है। 

 बादाम खाने से हमारे आंखों को फायदा होता है, पर  ज्यादा बादाम खाने से मोटापा आता है. इसीलिए रोजाना 6 से 8 बादाम खाने चाहिए।

5.कैंसर होने की संभावना को कम करता है

बादाम के अंदर कुछ मात्रा में fiber होता है जो कि हमारे body को डेटॉक्स करने में मदद करता है। बादाम खाने से हमारे शरीर में खाना हमारी डाइजेस्टिव  सिस्टम में आसानी से  जा पाता है।

  बादाम के अंदर बहुत फाइबर होता है जोकि colon cancer खोलने की जोखिम को घटा देता है।  

6. बादाम हमारे nurves के लिए अच्छा  है

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो हमारे नए सिस्टम में फायदा दिलाता है।  बादाम मेरे शरीर में मेटाबॉलिज्म को तीज करता है। मैग्नीशियम  हमारे बोन टिशु को बढ़ाने में मदद करता है।

7.वालों के विकास में मदद करते हैं

शरीर में  मैग्नीशियम कम मात्रा में होने से बाल झड़ते हैं।  इसीलिए  बादाम में पाए जाने वाले मैग्नीशियम हमारे बालों को मजबूत करता है और तेजी से बढ़ने में मदद करता है।  इस प्रकार से बादाम हमारे बालों को मदद करता है।

8.कोलेस्ट्रोल कम करता है

बादाम हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है | रिसर्च पता चला है कि बादाम खाने से हमारे शरीर में  कोलेस्ट्रोल लेबल कम होता है | यह बहुत ही लाभणिया होते हैं और जल्दी काम करते हैं |

28 gm के बादाम में  करीब 37% यानी कि 11 gm  vitamin E  होता है | बादाम खाने से हमारे red blood cells  मैं विटामिन इ की मात्रा बढ़ती है जोकि   कोलेस्ट्रोल होने के जोखिम को कम करता है | 

 तो रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से  हम अपने शरीर में कलिस्टो जमा होने के खतरे को घटा सकते हैं | 

9.त्वचा को मॉइश्चराइज करता है

यदि कोई व्यक्ति ड्राई स्क्रीन से पीड़ित है तो  बादाम की क्रीम या फिर लोशन मदद कर सकता है।  बादाम  त्वचा को हेल्दी फैट्स देता है जिससे  त्वचा ड्राई नहीं रहता। 

 क्रीम या रोशन की मालिश से हमें ग्लोइंग स्किन मिलता है क्योंकि इसमें विटामिन ए और ही होता है 

10.बालों को shiney बनाता है

बादाम के तेल के इस्तेमाल से हमारे बाल shine  करते हैं | बादाम के तेल में हेल्थी fatty acid होते हैं जो बालों को मजबूत करते हैं और natural रंग देते हैं |

जब आप  कोई भी hair products इस्तेमाल करते हैं जिसमें  बादाम होता है, बादाम  मैं मौजूद fat बालों की जड़ों तक जाकर उन्हें मजबूत और shiney  बनाता है | 

11.रक्तचाप कम करता है

दादा में अधिक मैग्नीशियम होता है जोकि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। स्टडी से पाया गया है कि हमारे खून में मैग्नीशियम की मात्रा कम होने पर उच्च रक्तचाप का जोखिम बढ़ जाता है। 

तो बादाम जैसे मैग्नीशियम जुक्त  खाद्य पदार्थ से उच्च रक्तचाप जनहित समस्याओं का हल हो सकता है।

12.मधुमेह का खतरा घटाता है 

13.बादाम खाने से कम भूख लगता है

बादाम में अधिक प्रोटीन और फाइबर होता है पर कम कार्बोहाइड्रेट होता है।  प्रोटीन और फाइबर दोनों हमारे  पेट में जाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है।  इससे हमें कम कैलोरी लेने में मदद  मिलती है। 

बादाम खाने से कुछ समय के लिए हमें खाने की लालसा खत्म हो जाती है। इस समय में अंजू चाहे हेल्दी  चीजें जो हमें पसंद ही नहीं है पर हमारे बॉडी के लिए अच्छा ही है, हम खा सकते हैं। 

 रोजाना कितने बादाम खाने चाहिए

 बचपन में हमारे पेरेंट्स हमें रोज बादाम खाने को बोलते थे  क्योंकि दादा हमारे हेल्थ के लिए बहुत  अच्छे  होते हैं।  पर सवाल यह है कि रोज हमें कितने बादाम खाने चाहिए? 

क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा बादाम खा लेते हैं जिसकी वजह से हमें प्रॉब्लम फेस करना पड़ता है और कभी जरूरत से कम बादाम खा लेते हैं जिससे कि उसका फायदा मैं नहीं मिल पाता। 

 तो  हमें गर्मी के मौसम में 4-5 बादाम खाने चाहिए और ठंड के मौसम में गरीब 8-10  बादाम रोजाना खाने चाहिए।

सोने से पहले रात में बादाम खाने के फायदे

यह दावा किया जाता है कि बादाम हमारे नींद के क्वालिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। क्योंकि बादाम समेत अन्य nuts   मेलाटोनिन नामक  hermone  का स्रोत होता है।  मेलाटोनिन हमारे शरीर के आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करता है और हमारे शरीर को सोने के लिए तैयार करता है। 

 बादाम मैग्नीशियम का भी बेहतरीन  स्रोत है जोकि हमारे दिन भर में जरूरत 19% मैग्नीशियम को पूरा करता है.पर्याप्त परिमाण में मैग्नीशियम  सोने की क्वालिटी को बढ़ाता है खास तौर पर जिनको अनिद्रा समस्या होता है।

बालों के लिए बदाम के फायदे

बादाम में मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जोकि बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं | बादाम के अंदर 20 से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए महत्वपूर्ण है | बादाम हमारे बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देता है जो हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों का झड़ना कम होता है | 

 रोजाना बादाम खाने से या फिर बादाम का तेल सर पर लगाने से drandruff  की समस्या दूर होती है | 

  •  गरम बादाम का तेल अपने सर पर  उंगलियों से लगाएं
  •  रात भर के लिए छोड़ दें
  •  अगले दिन shampoo से साफ कर ले

 यह प्रक्रिया हफ्ते में तीन बार के लिए करें जिससे कि सबसे ज्यादा फायदा मिल पाएगा | 

पानी में भीगे बादाम के फायदे 

बादाम को पानी में भिगोकर खाने से मारे डाइजेशन में सुधार आता है।  भीगे हुए  बादाम को खाने में आसानी होती है और बादाम भी अपने अंदर के पोषक तत्व आसानी से छोड़ देता है। 

 भीगी हुई  बादाम सॉफ्ट होती है और पचाने में भी आसानी होती है। इसीलिए रात को सोने से पहले बादाम को पानी में भिगोकर रख दें।  अगले दिन सुबह ऐसे सेवन करें। 

बादाम के बाहरी आवरण tannin  नमक पदार्थ से बना होता है जो कि पोषक तत्व को एग्जाम होने से रोकता है।  इसीलिए बादाम को पानी में भिगोकर खाना फायदेमंद होता है।

भीगे हुए बादाम को खाली पेट खाने के फायदे

बादाम धरती पर पाई जाने वाली सबसे हेअल्थी खाना है।  उन लोगों के लिए जो वजन घटाना चाहते हैं। 

भीगी हुई बादाम को खाली पेट खाने से इसके अंदर के पोषक तत्व जल्दी से हमारे शरीर में अब्सॉर्ब हो जाते हैं।

पुरुषों के लिए बादाम के फायदे 

 पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन का बहुत महत्त्व होता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के शरीर में bone, muscle, जौनाङ्ग की बढती में सहायक होता हे।

बादाम में मौजूद पोषक तत्व  टेस्टोस्टेरोन  हार्मोन के बुद्धि में मदद करता है। बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के जॉन अंगों में  खून का प्रभाव बढ़ाते हैं।

also read Mota hone ke upay

Recent Posts