Mobile App kaise banaye free 2021 में ?

आजकल हर कोई mobile use करता है। मोबाइल में बहुत से apps  महजूद होते हैं। आप किसी भी popular brand के नाम सोचिये और आप  को उनका एक mobile app download  करने के लिए मिल जायेगा। तो आखिर ये apps  बनते कैसे है ? इस post में आप अपने mobile  से ही free में mobile app kaise banaye ये सिखाएंगे

अगर आप अपने business या फिर अपने personal use के लिए app  बनाना चाहते है, तो इस guide  से आप आसानीसे एक अपना खुद का app  बना पाएंगे। आप अगर पहली बार app बना रहे हैं , आप को कोई coding  नहीं अति या फिर आप पहले बनाने की try  करके फ़ैल हो चुके , ये लेख से आपको एक successful app बनाने की process में ले जायेगा।

एक मोबाइल app  बनाने के कुछ process  होते हे। इन निचे दिए गए steps को follow करके आप app बना सकते हैं।

1. कोई समस्या या आईडिया खोजिये 

हर एक app  बनाने की सुरुवात एक idea या फिर एक  समस्या को ध्यान मे रख के किया जाता हे। ये जरुरी नहीं की वो समस्या बड़ी ही हो। सिर्फ एक आईडिया होन चाहिए।  बरना आप आगे चलके भटक जायेंगे।

तो सबसे पहले पेपर में अपने app  की स्केच बनाए। समाज की कोई भी  प्रॉब्लम को आप की app  कैसे solve करेगी बो लिखिए।

स्केच करने के लिए कोई भी टूल्स की जरुरत नहीं हे। सिर्फ एक पेन और पेपर होना बहुत हे। यहाँ पे आप अपने सारे  फीचर को दर्शाएंगे।

यहाँ पे आप अपने स्केच को दो हिशो में डिवाइड कर सकते हैं।  पहले हिसे में आपके app  में क्या क्या होना ज़रूरी हे , और अगले हिसे में आप और क्या अतिरिक्त  जोड़ना चाहते  हे।

 ज़रूरी का मतलब की उन फीचर के बिना आप का app  काम नहीं कर सकता। अतिरिक्त हिस्सा  इतना महत्वपूर्ण नहीं हे। 

2. App की जरुरत समझने के लिए मार्केट रिसर्च करें 

App  बनाने में ये हिस्सा हमेशा स्किप कर दिया जाता हे, हलाकि ये ऐप बनाने की बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट हे। अपने ऐप के लिए कस्टमर्स होना बहुत ज़रूरी हे। बरना आप app  बनलोगे पर उसका use कोई नहीं करेगा। 

हर app आईडिया थेओरी में बहुत अच्छा लगता हे , पर आपको जाँच करना पड़ेगा आगे बढ़ने से पहले। अगर आपका app  आपके बिज़नेस कस्टमर के लिए हे तो उनसे बात और वो क्या चाहते हैं पूछो।  

रिसर्च करने के लिए आप Google Trends पे जाये, और आपका app  जिसभी टॉपिक पे हे वहां सर्च कीजिये।

सर्च करने के बाद आप किसी भी टॉपिक की कितनी पॉपुलरिटी हे ये जान पाएंगे। इसके अलाबा आप सोशल मीडिया पर भी किसी टॉपिक की पॉपुलैरिटी देख सकते हैं। 

आप जिस आईडिया के ऊपर ऐप बबना चाहते हैं अगर उसके ऊपर पहले से ही ऐप बन चूका हे तो आपको उन सभी apps  को बारीख़ी से ऑब्सेर्वे काना पड़ेगा। 

mobile app

आपको उनसे कुछ अलग फीचर्स लाने पड़ेंगे।  बरना लोग बाकि ऐप्स को यूज़ करेंगे ना की आपकी। 

अगर आप कुछ अलग करते हैं तो आप अपने  कॉम्पिटिटर्स को मात दे सकते हैं। 

3. प्लेटफार्म का चुनाब करें 

ऐप बनाने के लिए बहत सारे तरीके हैं। सुरुवात करने से पहले आपको ये चुनना होगा के आपके लिए कोनसा तरीका फायदेमंद हे | ये तरके चुनने के बक्त आकपी budget, तकनिकी योग्यता , टाइम को ध्यान में रख न पड़ता हे।

एक मोबाइल ऐप बनाने के लिए पांच अलग-अलग plartformहैं तो आप के लिए कौन सा सही है यह आप ही डिसाइड कर सकते हैं।  

यह नीचे कुछ popular प्लेटफार्म की लिस्ट दी गई है  हम आपको सिखाएंगे की उन प्लेटफार्म  को यूज़ करके  आप अपने मोबाइल से ही कैसे  ऐप बना सकते हैं |

  1. Appy Pie – Best For Most
  2. BuildFire – The most powerful no-code software
  3. Appian – Best for enterprise low-code development
  4. Appery.io – The best for hybrid apps and PWAs
  5. BiznessApps – Best for small businesses

4.फीचर्स चुनें और जोड़िये 

App बनाने की ये स्टेप पर आपको ये जानना जरुरी हे, की आप कोण कोण से फीचर्स चाहते हे अपने app में। अगर आप अपने बिज़नेस के लिए APP बनबना चाहते है, तो आपको अपने बिज़नेस से जुडी सभी सुबिधाये APP में शामिल करनी पड़ेगी। जिससे आपके कस्टमर को आसानी होगीऔर आपके कस्टमर्स वो सारि लाभ पा पाएंगे।

मान लीजिये आप एक फिटनेस APP बनाना चाहते हैं। तो आप अपने app में भिर्न भिर्न प्रकार के एक्सरसाइज, सामान से जुडी महत्तपूर्ण इनफार्मेशन शेयर कर सकते हैं। इसके अलाबा आप डाइट प्लान, कैलोरी कैलकुलेटर अदि फीचर्स add कर सकते हैं।

mobile app kaise banaye

5.Play store में पब्लिश करें

किसीभी app डेवलपर के लिए ये समय बहुत एक्ससिटिंग होती हे। आप नर्वस होते हैं आपके app को लेकर की कितने डौन्लोडस होंगे, लोगों को पसंद आएगा या नहीं। पर अपने अगर आपका app सोसाइटी की कोई भी छोटी से छोटी प्रॉब्लम को सोल्वे करता हे तो आपको ाचा रेस्पोंद आएगा।

हलाकि उस प्रॉब्लम को लेकर बाकि भी डेवेलपर्स app बना चुके होंगे, मगर आपका app अगर थोड़ा सा भी उनसे अच्छा होगा तो आपको जरूर सक्सेस मिलेगा।

गूगल प्ले स्टोर में app पब्लिश कर के आप अपने अप्प को ads के द्वारा मॉनिटीज़ कर सकते हो।

6.लोगों से feedback लें और इम्प्रूव करे

Google play store में पब्लिश करने के बाद काम अत हे लोगो से रिव्यु लेने का। हो सकता हे की लोगों को कोई और फीचर्स चाहिए होंगे। या फिर APP में कोई bug इस error हो।

ये बात तो सच हे की आप app को बिना टेस्ट किये पब्लिश नहीं करेंगे। लेकिन फिर भी लोगों का फीडबैक बहुत इम्पोर्टेन्ट होता हे। कियु की एहि लोगो आपके app को इस्तेमाल करेंगे।

अपने अगर लोगों से फीडबैक लेकर app को इम्प्रूव करेंगे तो app दिनबदिन बेहतर होती चली जाएगी और ज्यादा से ज्यादा उसेर्स आपके साथ जूते चले जायेंगे।

फीडबैक लेते टाइम आपको ये ध्यान में रखना हे की लोगो जो डिमांड कर रहे हैं, वो सच में जरुरी हो। वर्ण होगा ये कली आप किसी एक आदमी की कहने से app में update करदे और वो दुसरो को पसंद न आये।

आपको बाकि डेवेलपर्स के apps को भी देखना चाहिए, test करना चाहिए। उनमे क्या कमिया हे जो आप अपने app में पुरे कर सकते हे।

7.App की मेंटेनेंस और सपोर्ट 

इसके बाद आता हे app की मैंटेनस और सपोर्ट। आपको अपने उसेर्स के लिए मेन्टेन्स और सपोर्ट सिस्टम बनाना चाहिए।

आज अपने क्या सीखा

उम्मीद है आपको हमारा लेख mobile app kaise banaye पसंद आया होगा।

ये भी पढ़े Pubg vs Free fire

Recent Content