Social media se dur kaise rahe?


Social media se dur kaise rahe

सोशल मीडिया। आजकल हर कोई इन शब्दों से वाकिफ है। सबके पास आसानी से इंटरनेट पहुंचने के बाद हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है। बहुत से लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके बहुत से अच्छे काम करते हैं लेकिन बहुत ऐसे लोग भी हैं जिनके सोशल मीडिया का इस्तेमाल से फायदे से ज्यादा नुकसान होता है। स्टूडेंट्स छोटे बच्चे सबके पास स्मार्टफोन उपलब्ध है और सब social मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका प्रभाव उनके शारीरिक और मानसिक रूप में दिखाई देता है। सिर्फ छोटे बच्चे की नहीं बड़े लोगों भी चाहकर अपने इस सोशल मीडिया की लत को छुड़ा नहीं पा रहे हैं इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि आप social media se dur kaise rahe। सोशल मीडिया से दूर रहने में आपको क्या नुकसान होता है यह भी आपको बताएंगे।

Social media se dur kaise rahe

यह निश्चित रूप से एक बहुत बड़ी समस्या है और बहुत से लोग इससे जुज रहे हैं। यह देखते हुए कि आप हर जगह जाते हैं, लोगों का ध्यान उनके मोबाइल से हत्ता ही नहीं है, हर बक्त वो उनके सोशल मीडिया नेटवर्क पर चेक करते हैं । यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी अन्य चैनल के माध्यम से ब्राउज़ करने के अलावा पूरे दिन जीवित रह सकता है, तो यह आश्चर्यजनक नहीं होगा। सोशल मीडिया की लत हर जगह है, और यह एक गंभीर समस्या है।

यहाँ निचे कुछ टिप्स दिए गए हैं , और मुझे उम्मीद है की इनके मदद से आप अपने सोशल मीडिया के लत को छोड़ पाएंगे

Use करने की कोई वजह होना चाहिए

कभी कभार ऐसा होता है की लोग 2 mins के लिए सोचके सोशल मीडिया खोलते हैं और उनका 2 घंटा निकल जाता है। लोग सोशल मीडिया पर घंटों खर्च करते हैं क्योंकि उनके पास कोई purpose ही नहीं है सोशल मीडिया चलने के।

अब से आप, ये सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी सोशल मीडिया नेटवर्क को check करने का एक कारण जरूर होना चाहिए।

यदि आप अपना फेसबुक प्रोफाइल खोलना चाहते हैं क्योंकि आपके friend ने है कि उसने पहले ही weekend पे लिए photos को अपलोड कर दिया है, तो फेसबुक खोलें और उन पर check करें। फिर, उसके बाद लॉग आउट करें।

जब आप ये वजह ढूंढेंगे तो आपको ये समाज आएगा की ज्यादातर समय में आपको सोशल मीडिया की जरुरत ही नहीं है। आप बेकार में ही use कर रहे थे।

देखिये time तो आपका ही waste हो रहा है तो आपको ही ये करना पड़ेगा

Post करना कम करे

सोशल मीडिया पर हमेसा ही कुछ न कुछ ट्रेंड करता है और लोग उससे जुड़े पोस्ट शेयर करते रहते हैं। अगली बार जब आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करेंगे तो ये सबाल करना खुद से की

में क्यों ये पोस्ट कर रहा हूँ?

इससे मुझे क्या फायदा होगा?

क्या पोस्ट करने के बदले और कुछ कर सकता हूँ?

कुछ भी पोस्ट करने से पहले, यह सोचें कि आप इसे पहले स्थान पर क्यों कर रहे हैं। यदि आप केवल एक status पोस्ट करने जा रहे हैं, जो कहता है, “Feeling bored”, तो अपने आप को रोकें और सोचें कि आप इसके बजाय अपने समय पर कब्जा करने के लिए और क्या कर सकते हैं।

यदि आप दिन के लिए अपनी तीसरी सेल्फी पोस्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने दोस्तों को कहीं जाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, ताकि वे छोटे स्क्रीन के माध्यम से आपको आमने-सामने देख सकें। यह आपको वास्तविक मानव संपर्क प्रदान करेगा।

एक fixed टाइम निर्धारित कीजिये

मान लेते हैं किया पूरे दिन काम करते हैं और उसके बाद अपने घर आते हैं। घर पर आने के बाद आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं इससे आप अपने बच्चों और फैमिली को ज्यादा टाइम नहीं दे पाते होंगे। इसीलिए आपको सोशल मीडिया यूज करने के लिए स्पेसिफिक टाइम चाहिए आप यह खुद से वादा कीजिए कि आपके द्वारा निर्धारित टाइम के अंदर ही आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करेंगे। मान लेते हैं कि आप किसी जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं इसी दौरान आप अपने सोशल मीडिया चेक कर सकते हैं।

ज्यादा सोशल नेटवर्क पर join न करे

यदि आपके हर सोशल मीडिया नेटवर्क पर प्रोफाइल है, तो आप उनमें से किसी को खोलने के बहाने कभी बहार नहीं आ पाएंगे। बस एक या दो को चुनें, अगर संभव हो, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आप instagram पसंद करते हैं तो उस पर आए हुए पोस्ट को देखने के बाद आप उससे बाहर आने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

Notification को ऑफ कीजिये

FOMO जिसका मतलब होता है “fear of missing out” यानी कि हमें हर वक्त यह डर लगता है कि हम सोशल मीडिया पर चल रहे न्यूज़ ट्रेंड इत्यादि को मिस न कर दे।

इसीलिए हम थोड़ी देर बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट चेक करते हैं इसमें हमारा बहुत समय नष्ट होता है। आपको अपना नोटिफिकेशन हमेशा ऑफ रखना चाहिए जब आप काम कर रहे होते हैं तब नोटिफिकेशन के तहत अब बार-बार अपना फोन इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह से आप जो काम कर रहे हैं वह भी ठीक से नहीं कर पाते हैं।

क्या सोशल मीडिया students के लिए अच्छा है ?

सोशल मीडिया का शिक्षा पर कई सकारात्मक प्रभाव हैं, जिनमें बेहतर संचार, समय पर जानकारी, ऑनलाइन सामाजिककरण, सीखना, कौशल को बढ़ाना, दूसरों के बीच कैरियर बनाना। लेकिन इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं जिनमें पहचान की चोरी, साइबर बदमाशी और सामाजिक अलगाव शामिल हैं।

Apps delete किये बिना सोशल मीडिया का उपयोग कैसे रोकें

1.अपना फ़ीड साफ़ करें। यहां एक सामाजिक मीडिया टिप है जिसे प्रत्येक उपयोगकर्ता को दिल से जानना चाहिए: केवल उन विषयों और लोगों का पालन करें जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।
2.अपने उपयोग को ट्रैक करें। उन ऐप्स को डाउनलोड करें जो आपके द्वारा प्रत्येक दिन ऑनलाइन खर्च किए जाने वाले समय को ट्रैक करते हैं। …
3.Notification बंद करें।

Recent Posts