Ubersuggest kya hai? कैसे इस्तेमाल करें


 अगर अब ब्लॉग्गिंग करते हैं या फिर करने का सोच रहे हैं तो आपको अपने वेबसाइट के लिए कांटेक्ट लिखना पड़ता  है। कॉन्टेंट लिखने के लिए आपके पास नए-नए टॉपिक या कीवर्ड चाहिए होंगे। इन नए नए कीवर्ड आइडिया के लिए मार्केट में बहुत सारे seo tools मौजूद है। Ubersuggest tools है। 

तो Ubersuggest क्या है? Ubersuggest नील पटेल के द्वारा बनाया गया एक seo tool है जिसके मदद से keyword research, site analyzer, content idea, backlink data, Website traffic जैसी चीजें कर सकते हैं। Ubersuggest एक पेड़ टूल है, पर 1 दिन में आप 3 कीवर्ड रिसर्च और वेबसाइट एनालाइज कर सकते हैं।

ज्यादातर ब्लोग्गेर्स जो की begginers होते हैं, उनके पास प्रीमियम seo tools खरीदने के पैसे नहीं होते हैं। Ubersuggest उनके लिए एक परफेक्ट चॉइस है। मार्किट में जितने भी प्रीमियम seo tools महजूद हैं ubersuggest उनमे से सबसे कम पैसे में ज्यादा फीचर्स देता है।

अगर आप इसका subscription नहीं भी लेते हैं तब भी आप इसे फ्री में उसे कर सकते हैं। हालाकि फ्री उसे में ये लिमिटेड searches एक दिन में देता है।

एक नए ब्लॉगर को जो जो टूल्स चाहिए होते हैं इसमें वो सब available है। बाकि जितने प्रीमियम टूल्स जैसे की ahrefs, semrush , moz , जैसे टूल्स advanced फीचर्स के साथ आते हैं। इन सब एडवांस्ड फीचर्स beginner ब्लोग्गेर्स ko जरुरत नहीं होती है। इसीलिए ubersuggest एक बेहतर टूल है और सबसे जरुरी बात ये एकदम बहुत अछि प्राइस पॉइंट में आता है।

जब नील पटेल ने ubersuggest को launch किए थे तब ये tool इतने फीचर्स के साथ नहीं अत था। पर अब इस टूल की क्वालिटी बहुत बेहतर हो गयी है और दिनबदिन बेहतर हो रही है। बाकि सरे प्रीमियम टूल्स में आपको जो भी डट देखने को मिलती हे ubersuggest भी आपको सिमिलर डाटा शो करता है और लगभक बहुत काम प्राइस में।

क्या ubersuggest फ्री है ?

Ubersuggest एक पेड tool है। पहले ये एक कम्प्लेत्ली फ्री टूल था। पर इसका मेंटेनेंस के लिए नील पटेल को बहुत पैसा खर्च करना पड़ रह था। इसीलिए उन्हने इसको अब पेड कर दिया है। बाकि जितने बगी seo प्लेटफार्म हैं, ubersuggest उनमे से सबसे सस्ता है। पर आपको फीचर्स में कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा।

Ubersuggest का इस्तेमाल

Ubersuggest को use करने के लिए आपको पहले ubersuggest पर sign up करना पड़ेगा। sign up करने के बाद आप ubersuggest के dashboard पर redirect हो जायेंगे। दिन भर में सिर्फ ३ searches आपको मिलेंगे। ३ searches के बाद आप चाहे तो logout करके दूसरे account से फिर से log in कर सकते हैं ,किसी दूसरे browser से। या फिर किसी vpn का use कर सकते हैं।

1.Keyword Research

जितने भी seo tools हैं उनमे कीवर्ड रिसर्च मैं टूल होती है। लोग किसीभी seo platform को उसके कीवर्ड tool के वजह से परचेस करते हैं।

Ubersuggest में कीवर्ड रिसर्च करने के लिए ubersuggest के डैशबोर्ड पे जाईये। उसके बाद keyword analyzer पर क्लिक कीजिये। उपर सर्च बॉक्स में आप जिस भी टॉपिक के उपर कंटेंट लिखना चाहते हैं , seed keyword लिखिए। उसके बाद अपना region और language select कीजिये और search बटन पर क्लिक कीजिये।

अपना keyword search करने के बाद आप देखेंगे की ये आपको बहुत सारे नए दिखता है और साथ में हर keyword की monthly searches, SEO difficulty CPC और paid difficulty भी बताता है। एक बिगिनर के लिए ये data बहुत है। इन data की मदद से आप एक keyword की overall information जान पाएंगे।

Ubersuggest Review in Hindi

 Suggestion Keywords

इस type के keywords आपके लिए फायदेमंद हो सकते है अगर आप किसी एक ही topic पर article लिखना चाहते है क्योकि keyword suggestions ज्यादातर आपके main keyword की तरह ही होते है। पर अगर आप main topic के साथ उसके sub-topics भी लिखना चाहते है तो आपको और तरह के keywords भी देखने चाहिए।

Related Keywords

यह keywords आपके main keywords से related होते है। पर हर बार यह आपके topic से related नहीं होते है जैसे की आप निचे example में देख सकते है की SEO के related keywords में park seo joon भी दिखा रहा है जो की एक actor है और इनका हमारे topic से कोई relation नहीं है।

Ubersuggest Review in Hindi

Questions

इस section में आपको पता चलेगा की आपके keyword से जुड़े कोनसे सबाल लोग सर्च करते हैं। दरसल इस टाइप के keyword आपके लिए सबसे बेहतर होते हैं। कियन की google पर ज्यादातर लोग अपने समस्या का हल ढूंढ़ने ही आते हैं। इस question के ऊपर कंटेंट लिख कर आप google से बहुत ट्रैफिक अपने blog पर ले सकते हैं।

Ubersuggest review in hindi

Prepositions

Preposition keywords असल में दो keyword से बनता है। ये दो keywords को जोड़ कर एक keyword की तरह show करता है। आप चाहे तो इस्पे भी अपना कंटेंट बना सकते हैं।

how to use Ubersuggest in hindi

Comparisons

Comparisons में आपको “vs”, “or”, “and” वाली terms की एक list दिखती है। मतलब ये वह keywords होते है जिसमे कोई 2 चीजों को compare कर रहा होता है। अगर आप review वाले articles लिखते है तो यह keywords आपके लिए बढ़िया रहेंगे।

how to use Ubersuggest in hindi

Keyword Overview

Ubersuggest में आप अपने keyword का analysis आसानी से कर सकते है। आपको बस box में अपना keyword लिखना है और ये tool उस keyword का search volume, SEO difficulty, paid difficulty और CPC भी बताएगा।

Ubersuggest kya hai

Search Volume Trend

इससे आपको ये पता चलता है की किसीभी keyword का साल भर में कितनी searches रहती है।

ubersuggest search volume trend

साथ में आपको यह भी बताएगा की जो google के Top 10 page rank कर रहे है उनका औसत domain rating कितना है और Google के पहले page में rank करने के लिए आपको लगभग कितनी backlinks की चाहिए होगी।

Ubersuggest आपको यह भी बताता है की कितने लोग SEO results पर क्लिक करते है और उनकी age कितनी होती है।

Ubersuggest SEO results

SEO Difficulty And SERP Analysis

आप जिस keyword पर रैंक करना चाहते है उसके competition के बारे में आपको पता होने चाहिए। Ubersuggest आपको competition analysis भी देता है। जब भी आप कोई keyword को search करते है तो Ubersuggest उस keyword की SD मतलब SEO difficulty भी बताता है। SD इस tool की metric जो बताता है की उस keyword पर rank करना कितना कठिन होगा। हर SEO tool में यह score अलग होता है इसलिए आप बस इतना समझ ले की यह score जितना कम competition भी उतना ही कम होगा।

अगर आप किसी keyword पर rank करना चाहते है तो पहले आपको अपने competitor के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए आप SERP वाला section देख सकते है। जिससे आपको पता चलता है की keyword पर कौनसी websites rank कर रही है और उस keyword से उन websites पर कितना traffic आ रहा है और उनका domain score, backlinks और social shares कितने है यह भी पता चलता है।

Ubersuggest SERP

यह सब metrics बहुत महत्चपूर्ण है और आपको किसी keyword पर rank करने में मदद करेंगी।

Free Website Kaise Banaye – Blog से पैसे कैसे कमाए 2020

Competition Analysis

Ubersuggest में आप अपने competitor को भी analyze कर सकते है। आपको बस traffic analyzer में जाके अपने competitor का domain को search करना है। इससे आप उस website का traffic और वह कोनसे keywords पर रैंक कर रही है, यह देख सकते है। साथ ही नीचे चार्ट में देख सकते है कि हर महीने इस website ने google से कितना traffic लाया।

 ubersuggest competitor analysis

और ज्यादा analysis के लिए आप scroll करके नीचे जा सकते है और उस website के best performing pages देख सकते है जो google से सबसे ज्यादा traffic लाते है। साथ ही social media का traffic के साथ साथ यह traffic किस देश से आ रहा है, यह भी देख सकते है।

Ubersuggest में आप जो best pages है इनमे कितनी backlinks है और यह backlinks कोनसे website से आ रही है यह भी देख सकते है। Backlinks देखने के लिए आपको backlinks पर क्लिक करना है और फिर ubersuggest सारे websites दिखा देगा जिनसे backlink मिली है।

 ubersuggest competitor analysis

इससे आपको यह पता चल जायेगा की आपके competitor को backlinks कहा से मिल रही है और फिर आप ज्यादा अच्छा content लिख के उन्ही से backlink मांग सकते हो। वैसे इससे आप अपनी website को भी analyze कर सकते है।

इसी प्रकार आप यह भी देख सकते है की इनके किस article पर कितना traffic आता है और कौन कौन से keywords से आता है और साथ में उन keywords पर इनके article की ranking क्या है।

 ubersuggest competitor analysis

SEO Audit

अगर आपको किसी भी website के backlins, बो कितने keywords के लिए rank कर रहा है ये सब जानना है तो seo audit में उस domain डालकर search कीजिये।इसमें आप अपनी website के errors भी चेक कर पाएंगे। Site Audit में ubersuggest आपको बताता है की आपकी website में क्या errors है और उनको कैसे ठीक किया जा सकता है।

Ubersuggest site audit

यह tool आपकी site के बहुत सारे pages को analyze करके आपकी website का on page SEO score भी बताता है।

Health check में आप देख सकते हो की site audit आपके pages ने कैसा perform किया।

Ubersuggest kya hai

Critical Errors वह errors होती है जो की आपके pages को rank करने में परेशानी पैदा करती है। और यहाँ तक की आपकी website की ranking भी कम कर सकती है। मैं आपको सलाह दूंगा की आप इन सब को एक एक करके check करें।

Warnings आपके website के SEO को बहुत अच्छा या ख़राब नहीं करती है लेकिन फिर भी अगर आप इन्हे ठीक करते है तो आपके SEO पर एक positive effect ही पड़ेगा।

Recommendations कुछ bonus तरीके होते है जिनसे आप अपनी website के SEO को और ज्यादा सुधार सकते हो।

Sitespeed: Ubersuggest के site audit में आप अपनी website की speed भी देख सकते हो वो भी कोई numbers या grades में नहीं होती बल्कि accurate seconds होती है। Sitespeed SEO का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और ये एक ऐसा factor है जो आपकी website की ranking पर सीधा प्रभाव डालता है। यह tool आपको सिर्फ website की speed ही नहीं बताता बल्कि यह भी बताता है की आप ऐसे कैसे improve कर सकते है और वो भी पूरी details के साथ।

ubersuggest review in hindi

Top SEO Issues में आपकी website के audit के परिणाम में से पता चलते है की कोनसे issue आपकी website के SEO को सबसे ज्यादा effect करेंगे और आप उनको कैसे ठीक कर सकते है।

Backlinks

Backlinks section में आप किसी website का domain score, Baclinks की संख्या और eferring domains भी देख सकते है। और यह website का लगभग organic traffic भी बताता है। इसमें आप यह भी देख सकते है की .gov और .edu के eferring domains की संख्या कितनी है। Google के अनुसार .gov और .edu links आपके seo पर कोई खास प्रभाव नहीं डालती है, पर बहुत सारे SEO experts इस बात को नहीं मानते है।

Ubersuggest bcaklinks

इस section में आप किसी भी website की सारी backlinks देख सकते है। और इस list में आप backlinks के बारे में सारी details देख सकते है जैसे anchor text, Domain score,link type और ये link पहली बार और आखिर बार कब देखी गयी थी। ये feature आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते है।

ubersuggest backlinks

इसके साथ ही ubersuggest में आप projects भी बना सकते है। इन projects में आप अपनी rankings और keywords को track भी कर सकते है।]

Also Read Ezoic क्या है

Recent Content